एक नजर इनपर भी

शनिवार, 19 जून 2010

अडोल्फ़ हिटलर
एक ऑस्ट्रियाई में जन्मे जर्मन राजनीतिज्ञ और नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी (जर्मन नेता: Nationalsozialistische Deutsche Arbeiterpartei, NSDAP संक्षिप्त था), सामान्यतः नाजी पार्टी के रूप में जाना जाता है. वह से 1933 जर्मनी की चांसलर 1945 के लिए गया था और, 1934 के बाद राज्य के प्रमुख के रूप में भी Fuhrer Reichskanzler und, जर्मनी के तानाशाह के रूप में एक निरपेक्ष देश सत्तारूढ़.

प्रथम विश्व युद्ध के एक अनुभवी सजाया, हिटलर 1919 में नाजी पार्टी (डीएपी) के अग्रदूत साबित शामिल हुए और 1921 में NSDAP के नेता बने. 1923 में एक Bavaria में विफल तख्तापलट के बाद उनके कारावास के बाद, वह जर्मन राष्ट्रवाद, विरोधी Semitism, विरोधी पूंजीवाद, और विरोधी के साथ साम्यवाद बढ़ावा देने के द्वारा समर्थन प्राप्त करिश्माई वक्तृत्व और प्रचार. वह 1933 में चांसलर नियुक्त किया गया था, और जल्दी तीसरा रैह, एक ही पक्ष के राष्ट्रीय समाजवाद की अधिनायकवादी और आदर्शों पर आधारित निरंकुश तानाशाही में Weimar गणराज्य बदल दिया.

हिटलर अंततः निरपेक्ष यूरोप में नाजी जर्मनी के आधिपत्य की एक नई व्यवस्था की स्थापना करना चाहता था. इस को प्राप्त करने, वह Lebensraum कब्जा के घोषित लक्ष्य के साथ एक विदेशी नीति अपनाई ("अंतरिक्ष रहने वाले" आर्यन लोगों के लिए), इस लक्ष्य की दिशा में राज्य के संसाधनों का निर्देशन. यह जर्मनी, जो 1939 में हुआ जब Wehrmacht पोलैंड पर आक्रमण के फिर से हथियारबंद होना शामिल है. जवाब में, ब्रिटेन और फ्रांस जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने के लिए अग्रणी.

तीन वर्षों के भीतर, जर्मनी और अक्षरेखा शक्तियों यूरोप के अधिकांश पर कब्जा कर लिया था, और अफ्रीका के सबसे उत्तरी, पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर. तथापि, सोवियत संघ के नाजी आक्रमण के उत्क्रमण के साथ, मित्र राष्ट्रों 1942 के बाद से ऊपरी हाथ प्राप्त की. 1945 से, मित्र देशों की सेनाओं ने सभी पक्षों से जर्मन आयोजित यूरोप पर आक्रमण किया. नाजी सेनाओं के युद्ध के दौरान कई हिंसक कृत्यों में लगे, के रूप में कई के रूप में 17 लाख नागरिकों की व्यवस्थित हत्या सहित, [3] एक अनुमान के अनुसार साठ लाख जिनमें से थे प्रलय में लक्षित यहूदियों और 500000 के बीच 1500000 Romanis थे.अन्य लक्षित जातीय डंडे, सोवियत नागरिकों, युद्ध के सोवियत कैदी शामिल हैं, विकलांग लोग, समलैंगिकों, जेनोवा है गवाहों, और अन्य राजनीतिक और धार्मिक विरोधियों को.

युद्ध के अंतिम दिनों, 1945 में बर्लिन की लड़ाई के दौरान में, हिटलर अपने लंबे समय प्रेमिका ईवा Braun शादी की और, के लिए दो दिन से भी कम समय सोवियत सेना द्वारा कब्जा करने के बाद बचने के लिए, दो ने आत्महत्या कर ली .

बेनिटो मुसोलिनी:
बेनिटो मुसोलिनी Amilcare Andrea, KSMOM (GCTE 1883 29 जुलाई, Predappio, Forlì-Cesena के प्रांत - 1945 28 अप्रैल) एक इतालवी राजनीतिज्ञ जो नेतृत्व में राष्ट्रीय फासिस्ट पार्टी है और एक फासीवाद के निर्माण में प्रमुख आंकड़ों के होने का श्रेय दिया जाता था. 1922 में उन्होंने इटली के 40 वीं प्रधानमंत्री बने और 1925 के द्वारा शीर्षक Il Duce का उपयोग शुरू किया. 1936 के बाद उनकी आधिकारिक शीर्षक था "महामहिम बेनिटो मुसोलिनी, सरकार, फासीवाद की Duce, और साम्राज्य के संस्थापक के प्रमुख". मुसोलिनी भी बनाया और राजा इटली विक्टर Emmanuel क्ष्क्ष्क्ष् है, जो इटली की सेना पर उसे और राजा सर्वोच्च संयुक्त नियंत्रण दिया साथ साम्राज्य के पहले मार्शल का सर्वोच्च सैन्य पद का आयोजन किया. मुसोलिनी ने सत्ता में बने रहे जब तक वह 1943 में बदल दिया गया था, और उसकी मौत जब तक एक छोटी अवधि के लिए इस के बाद, वह इतालवी सामाजिक गणराज्य के नेता थे.

मुसोलिनी ने इटली के फासीवाद, जो राष्ट्रवाद corporatism, राष्ट्रीय श्रमिक संघवाद, विस्तारवाद, सामाजिक प्रगति और विरोधी साम्यवाद का प्रचार subversives और राज्य की सेंसरशिप के साथ संयोजन में शामिल तत्वों के संस्थापकों में से था. साल में फासीवादी विचारधारा के अपने निर्माण के बाद मुसोलिनी को प्रभावित किया है, या से, राजनीतिक आंकड़ों की एक विस्तृत विविधता प्रशंसा हासिल की.

1924-1939 साल से मुसोलिनी की घरेलू उपलब्धियों में थे: अपने सार्वजनिक काम करता है Pontine दलदल, नौकरी के अवसरों में सुधार, और सार्वजनिक परिवहन के taming जैसे कार्यक्रम. मुसोलिनी ने इटली की किंगडम और पवित्रा देखें के बीच Lateran संधि समापन द्वारा रोमन प्रश्न हल. वह भी इटली की कालोनियों और वाणिज्यिक निर्भरता में आर्थिक सफलता का श्रेय हासिल है. हालांकि वह शुरू में जर्मनी के खिलाफ प्रारंभिक 1930 के दशक में फ्रांस के साथ साइडिंग इष्ट, मुसोलिनी एक अक्षरेखा शक्तियों का मुख्य आंकड़े से एक बन गया है और, 10 1940 जून, मुसोलिनी द्वितीय विश्व युद्ध में धुरी के पक्ष में इटली का नेतृत्व किया. तीन साल बाद, मुसोलिनी फासीवाद के ग्रैंड परिषद में बयान दिया था, मित्र देशों की आक्रमण द्वारा प्रेरित किया. उसके बाद जल्द ही क़ैद शुरू किया, मुसोलिनी था जर्मन विशेष बलों ने साहस Gran Sasso छापे में जेल से बचाया. उसके बचाव के बाद, मुसोलिनी इटली कि मित्र देशों की सेनाओं द्वारा कब्जा कर रहे थे के कुछ हिस्सों में इतालवी सामाजिक गणतंत्र का नेतृत्व किया. देर से 1945 कुल हार looming के साथ, अप्रैल में, मुसोलिनी को स्विट्जरलैंड के लिए भागने का प्रयास किया, केवल जल्दी से कब्जा करने के लिए और सरसरी इतालवी partisans द्वारा कोमो झील के पास मार डाला. उसका शरीर तो मिलान करने के लिए ले जाया गया जहां यह उल्टा जनता को देखने के लिए एक पेट्रोल स्टेशन पर नीचे करने के लिए और उनके निधन की पुष्टि प्रदान लटका दिया गया था.

Leon Trotsky
Leon Trotsky (रूसी: के बारे में यह ध्वनि Лев Давидович (Троцкий मदद ·) जानकारी, यूक्रेनी: Лев Давидович Троцький (लेव Davidovich Trotsky भी Lyev, Trotski, Trotskij, Trockij और Trotzky transliterated) नवम्बर 7 [ओएस 26 अक्टूबर 1879] - 21 अगस्त 1940), Davidovich लेव (Bronstein रूसी: Лев Давидович Бронштéйн जन्म), एक Bolshevik क्रांतिकारी और मार्क्सवादी विचारक था. वह एक रूसी अक्टूबर क्रांति, केवल व्लादिमीर लेनिन के लिए दूसरे के नेताओं की थी. सोवियत संघ के शुरुआती दिनों के दौरान उन्होंने पहली सेवा की पीपुल्स विदेश और संस्थापक और लाल सेना के कमांडर और युद्ध की पीपुल्स महासचिव के रूप में बाद के लिए महासचिव के रूप में. वह पोलित ब्यूरो के सदस्यों के बीच पहले भी था.

नीतियों के खिलाफ वामपंथी विपक्ष के प्रमुख संघर्ष में विफल रहा है और जोसेफ स्टालिन की 1920 और सोवियत संघ में नौकरशाही की बढ़ती भूमिका में वृद्धि के बाद, Trotsky कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित किया गया था और सोवियत संघ से भेजा. यूरोपीय फासीवाद के खिलाफ एक लाल सेना के हस्तक्षेप के शीघ्र अधिवक्ता, [2] Trotsky भी 1930 के दशक में स्टालिन एडॉल्फ हिटलर के साथ शांति समझौतों का विरोध किया.

चौथे इंटरनेशनल के सिर के रूप में, Trotsky निर्वासन में जारी करने के लिए सोवियत संघ में कम्युनिस्ट नौकरशाही का विरोध किया गया और अंततः मेक्सिको में हत्या कर दी, Ramon Mercader, एक सोवियत एजेंट द्वारा [3.] है Trotsky विचारों Trotskyism के आधार फार्म एक शब्द गढ़ा के रूप में जल्दी 1905 के रूप में अपने विरोधियों द्वारा ताकि इसे मार्क्सवाद से अलग. है Trotsky विचारों मार्क्सवादी सोचा कि Stalinism के सिद्धांतों के खिलाफ है की एक प्रमुख स्कूल रहेंगे. वह एक सोवियत कुछ राजनीतिक आंकड़े जो सोवियत प्रशासन द्वारा पुनर्वास किया गया कभी नहीं की थी.